Tuesday, June 15, 2021
Home नौकरी/शिक्षा JEE Main Exam 2021 for May session postponed says Education Minister |...

JEE Main Exam 2021 for May session postponed says Education Minister | JEE मेन की मई सेशन की परीक्षाएं कोरोना के चलते स्थगित, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी


किसी भी भारतीय से पूछें कि उनका पसंदीदा खेल क्या है। यह अधिक संभावना है कि आपको उत्तर के रूप में क्रिकेट सुनने को मिलेगा। यह भी अत्यधिक संभावना है कि आप स्वयं एक क्रिकेट प्रशंसक हों और आपके विस्तारित सामाजिक दायरे में उनकी एक बड़ी संख्या है। भारत में क्रिकेट केवल बल्ले और गेंद का खेल नहीं है। यह अपने आप में एक धर्म के रूप में माना जाता है, प्रशंसकों ने अपने पसंदीदा क्रिकेटरों को भगवान के रूप में महिमामंडित किया है। यह अच्छी तरह से स्थापित है, क्योंकि ये क्रिकेटर्स हैं, जिन्होंने दुनिया भर के टूर्नामेंटों में राष्ट्रीय टीम के लिए शानदार और जबरदस्त प्रदर्शन किया और ट्रॉफी घर लाये है।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि एक खेल के रूप में क्रिकेट का पूरे देश पर एक अद्भुत प्रभाव है। क्रिकेट के अलावा भारत में कोई अन्य खेल एक अरब से अधिक पूरे देश को साझा समर्थन, जयकार और यहां तक कि एकजुटता में नहीं ला सकता है। इस खेल को क्रिकेट पिच पर और बाहर, दोनों ही जगह भारी लोकप्रियता हासिल है। इस लोकप्रियता ने ‘गली क्रिकेट’ का निर्माण किया है, जिसे अन्यथा स्ट्रीट क्रिकेट के रूप में जाना जाता है।

खेल की सादगी और बहुमुखी प्रतिभा के परिणामस्वरूप, गली क्रिकेट, क्रिकेट का एक रूप बन गया है जो कि कहीं भी खेला जा सकता है, जिससे यह भारत के जनता  के लिये एक पसंदीदा निष्क्रिय समय का खेल बन गया है, जो दोस्तों के साथ खेल का आनंद लेते हैं।

भारत के सांस्कृतिक जीवन में क्रिकेट का विशेष स्थान है और भारतीय क्रिकेट-प्रशंसक खेल के विद्वान हैं। आजकल, तकनीकी उछाल और देश भर में हाई स्पीड इंटरनेट सेवाओं की वृद्धि के परिणामस्वरूप, लोगों को अपने मोबाइल फोन में क्रिकेट की दुनिया के हर नवीनतम समाचार और प्रत्येक नए विकास की अपडेट देखना आम बात बन गई है। इंडियन प्रीमियर लीग के शुभारंभ के बाद से, टूर्नामेंट में बॉलीवुड हस्तियों और दुनिया के बेहतरीन क्रिकेटरों के संयोजन के कारण भारतीय दर्शक क्रिकेट के और भी अधिक प्रशंसक बन गई है। इतना ही नहीं, यह फार्म यूनाइटेड किंगडम में भी काफी लोकप्रिय है!

इस क्रिकेट उन्माद का एक महत्वपूर्ण उपोत्पाद फैंटेसी क्रिकेट का उदय है। फैंटेसी क्रिकेट, जैसा कि नाम से पता चलता है, फैंटेसी खेल की लोकप्रिय शैली से संबंधित है। भले ही एक शैली के रूप में फैंटेसी खेल लंबे समय से अस्तित्व में हैं, हाल ही में इस खेल ने भारत में प्रमुखता प्राप्त की है।

फैंटेसी क्रिकेट अनिवार्य रूप से एक ऑनलाइन, क्रिकेट का आभासी संस्करण है जो एक मोबाइल ऐप के माध्यम से खेला जाता है। इसके साथ शुरुआत करना वास्तव में सरल है। सबसे पहले, आपको आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता है। एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाने के बाद, आपको एक आगामी क्रिकेट मैच का चयन करना होगा और अपनी काल्पनिक क्रिकेट टीम बनानी होगी जिसमें आपकी पसंद के ग्यारह खिलाड़ी शामिल हों। फिर आपको कुछ पैसे जमा करने होंगे और एक प्रतियोगिता में शामिल होना होगा, और प्रतियोगिता लीडरबोर्ड में देखना होगा कि आपके चुने हुए क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं। इस आधार पर आप अंक अर्जित करेंगे। जितने अधिक अंक आप स्कोर करेंगे, आपके जीतने के अवसर उतने ही अधिक होंगे।

इस ब्लॉग में, हम आपको कुछ टिप्स और ट्रिक्स के माध्यम से बताएंगे कि कैसे आप आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।
 

1. फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स को समझें
आज के समय मे गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से फैंटेसी क्रिकेट ऐप्स डाउनलोड करने की कमी नहीं है। इसलिए विभिन्न ऐप के साथ खुद को परिचित करना महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी में एक समान स्कोरिंग सिस्टम नहीं है। कुछ ऐप्स पर, बल्लेबाजी अंक (जैसे रन) को अधिक महत्व दिया जाता है, जबकि अन्य पर, गेंदबाजी अंक (जैसे विकेट) को अधिक। भिन्न ऐप में क्रिकेट के प्रारूप के आधार पर, टेस्ट, टी 20 और वन डे इंटरनेशनल मैचों के अलग स्कोरिंग सिस्टम है।

2. सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों का चयन करें
यह नया नहीं है कि भारतीय अपने पसंदीदा क्रिकेटरों के प्रति आसक्त हैं, लेकिन फैंटेसी क्रिकेट में, पक्षपात नहीं करना महत्वपूर्ण है और “बड़े नामों” की प्राथमिकता आपके लिए हानिकारक हो सकती है। आदर्श रूप से आपके पास एक अच्छी तरह से संतुलित टीम होनी चाहिए, जिसमें बड़ी संख्या में ऑलराउंडर हों, क्योंकि वे ऐसे खिलाड़ी हैं जो आपको बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों के लिए अंक दिलाएंगे, जिससे मैच को जीतने की संभावना बढ़ जाएगी।

3. खिलाड़ी के प्रदर्शन पर नज़र रखें
फैंटेसी क्रिकेट में, लोकप्रिय कहावत के विपरीत, फॉर्म अस्थायी है लेकिन क्लास स्थायी है, यह फॉर्म है न कि क्लास जो इस बात पर ज्यादा असर डालती है कि क्रिकेटर वास्तविक मैच के दिन कैसा प्रदर्शन कर सकते हैं। आपके द्वारा अर्जित अंक पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करते हैं कि एक चुना हुआ क्रिकेटर वास्तविक मैच में कैसा प्रदर्शन करता है और अपने करियर रिकॉर्ड या प्रसिद्धि पर नहीं। इसलिए, आपके चयनित खिलाड़ियों का हाल के मैचों में कैसा प्रदर्शन रहा है, इस पर नज़र रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह आगामी मैच के लिए उनके संभावित प्रदर्शन का अधिक सटीक संकेतक होगा।

4. अपने कप्तान और उपकप्तान को बुद्धिमानी से चुनें
फैंटेसी क्रिकेट टीम का गठन करते समय यह सबसे महत्वपूर्ण पहलू माना जाता है। कप्तान और उप-कप्तान के लिए आपके द्वारा चुने गए विकल्प वास्तव में आपके लिए जीतने और हारने का अंतर तय कर सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि फैंटेसी क्रिकेट में, कप्तान और उप-कप्तान, क्रमशः सामान्य खिलाड़ियों द्वारा अर्जित अंकों से दुगना और डेढ़ गुना अंक कमाते हैं। इसलिए, अपने कप्तान और उप-कप्तान का चयन करते समय अतिरिक्त ध्यान रखें क्योंकि ये निर्णय आपके खेल को बना या बिगाड़ सकते हैं।

5. हर बार मत खेलें
फैंटेसी क्रिकेट खेलने का सबसे बड़ा नुकसान हर एक मैच खेलने का प्रलोभन है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप सावधानीपूर्वक चुने कि कौन से खेल खेलें ताकि आपके वित्तीय घाटे को कम किया जा सके। अक्सर यह देखा जाता है कि जो खिलाड़ी फैंटेसी क्रिकेट में नए होते हैं या जिन्होंने पहले से पर्याप्त शोध नहीं किया होता है, वे पैसा गंवा देते हैं क्योंकि वे बड़ी जीत की उम्मीद में बड़ा निवेश नहीं करते हैं। इसलिए, अपने मैच को चुनना और केवल उन खेलों में निवेश करना महत्वपूर्ण है जहां आप सुनिश्चित हैं कि आपके पास कम से कम एक जीत बनाने का अच्छा मौका है।

6. शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को चुने
चूंकि इंडियन प्रीमियर लीग के मैच सीमित ओवरों के खेल हैं, इसलिए आपके टीम में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों का होना जरूरी है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आईपीएल मैचों में सीमित गेंद की डिलीवरी होती है और बल्लेबाज अधिक से अधिक गेंद खेलेंगे, जिससे मैच में आपको अधिकतम अंक मिलेंगे।

अब जब आप अपने आईपीएल फैंटेसी क्रिकेट मैच का सबसे अधिक लाभ उठाने के लिए इन आवश्यक सुझावों को जानते हैं, आप अपने दोस्तों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं।
 

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

अपनी स्थानीय खबर प्रस्तुत करें

Most Popular

7 साल लंबे टेस्ट मैच के सूखे को खत्म करने उतरेगी भारतीय महिला टीम, सामने होगा इंग्लैंड

भारतीय महिला क्रिकेट टीम बुधवार से इंग्लैंड खिलाफ शुरू होने वाले एकमात्र टेस्ट मैच में अपने करीब सात साल लंबे टेस्ट मैच के सूखे...

Four Goons Looted 9 Crore Rupees Gold From Manappuram Finance Limited In Churu Rajasthan – राजस्थान: लोन लेने के बहाने घुसे बदमाश, 12 मिनट...

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, चूरू Published by: कुमार संभव Updated Tue, 15 Jun 2021 12:22 PM IST सार चारों बदमाश दो बाइक पर आए थे, जो...

350 devotees visited till midday aarti, MLA and BJP district president forgot social distance; Do not check vaccine certificate | मध्यान्ह आरती तक 350...

Hindi NewsLocalMpKhandwa350 Devotees Visited Till Midday Aarti, MLA And BJP District President Forgot Social Distance; Do Not Check Vaccine Certificateखंडवा (ओंकारेश्वर)12 मिनट पहलेकॉपी लिंकदर्शन...

कोपा अमेरिका में चिली ने अर्जेंटीना को ड्रॉ पर रोका

वर्गास द्वारा दूसरे हाफ में किए गए बराबरी के गोल की मदद से चिली ने सोमवार रात कोपा अमेरिका के ग्रुप-ए के मुकाबले में...

Recent Comments

Need Help? Chat with us