Tuesday, June 15, 2021
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थकान दूर करने में कारगर हैं ये तरीके. Image/shutterstock

थकान दूर करने में कारगर हैं ये तरीके. Image/shutterstock

कई बार पर्याप्‍त नींद (Good Sleep) न हो पाने की वजह से भी थकान (Tiredness) हो सकती है. ऐसे में लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) में बदलाव करके और कुछ तरीके अपना कर थकान को दूर कर सकते हैं.

आज की भाग-दौड़ भरी व्‍यस्‍त जिंदगी में शरीर को आराम कम ही मिल पाता है. ऐसे में शरीर में थकान महसूस होती है. जहां अच्छी नींद (Good Sleep) शरीर की थकान (Tiredness) को दूर कर देती है और अच्‍छी सेहत (Health) के लिए भी बहुत जरूरी है, वहीं कई बार चिंता, तनाव (Stress) और कई अन्‍य समस्‍याओं की वजह से भी पर्याप्‍त नींद नहीं हो पाती. इस वजह से भी थकान हो सकती है. ऐसे में लाइफस्‍टाइल में बदलाव करके और कुछ तरीके अपना कर थकान को दूर किया जा सकता है, शरीर में चुस्‍ती-फुर्ती लाई जा सकती है. अगर आप भी शरीर में थकान महसूस करते हैं तो ये उपाय आपके काम आ सकते हैं- नहाना है बेहतर उपाय अगर आप थकान महसूस करते हैं तो इसे दूर करने के लिए नहाना बेहतर उपाय है. क्‍योंकि नहाने से बाह्य त्वचा पर मौजूद रोमछिद्र साफ हो जाते हैं और शरीर को स्फूर्ति मिलती है. फिर अच्‍छी नींद आती है. ये भी पढ़ें – कोरोना पॉजिटिव जल्द रिकवरी के लिए अवॉइड करें ये खान-पानपर्याप्‍त पानी पीएं शरीर में पानी की कमी पूरी न हो तो डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. इससे शरीर में थकान महसूस होने लगती है. पानी हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी है. इसलिए पानी की पूर्ति के लिए पर्याप्‍त पानी पिएं. वहीं अपनी डाइट में फलों को शामिल करें. सोते समय न लें चाय-कॉफी
अगर आप ज्‍यादा चाय पीने के आदी हैं तो इस आदत को छोड़ दें. वहीं सोते समय चाय, कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे बचें. इससे भी नींद प्रभावित होती है और सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. रोज डालें टहलने की आदत टहलना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. डिनर करने के कम से कम आधा घंटे बाद टहलने की आदत डालें. वहीं इससे थकान भी दूर होती है. इसलिए जब थकान लगे तो थोड़ा टहल लिया करें. इससे शरीर को एनर्जी के साथ मांसपेशियों और दिमाग को ऑक्‍सीजन मिलती है. ये भी पढ़ें – फेफड़ों को मजबूती देगा इन 5 चीजों से बना ये आयुर्वेदिक लेप अल्कोहल से बनाएं दूरी अगर आप चाहते हैं कि आपको अच्छी नींद आदि तो इसके लिए शाम के समय अल्कोहल से दूरी बनाए रखें. वहीं इस बात का भी ध्‍यान रखें कि अल्कोहल का सेवन एक दिन में दो ग्लास से ज्यादा न हो. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)





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