Tuesday, June 15, 2021
Home हेल्थ keep these 5 things in mind before consulting a doctor online dlnk–...

keep these 5 things in mind before consulting a doctor online dlnk– News18 Hindi

जब से कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण (Infection) बढ़ा है तब से अधिकतर लोग डॉक्टर से ऑनलाइन सलाह (Online Consultation) लेना ज्यादा सही समझ रहे हैं. खासकर लॉकडाउन में ऑनलाइन सेवा की मांग ज्‍यादा बढ़ी है. कोरोना के घातक संक्रमण को देखते हुए यह तरीका सही भी लग रहा है, क्‍योंक‍ि कोरोना काल में घर से ज्‍यादा न निकलना ही बेहतर है, ताकि संक्रमण से बचा जा सके. इससे मरीज की घर पर ही डॉक्‍टर से बात हो जाती है और बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ती. खासतौर पर वृद्ध लोगों को भी इससे सहूलियत होगी. ऐसे में अगर आप भी इस महामारी के दौरान घर से बाहर नहीं निकलना चाहते हैं और किसी डॉक्टर (Doctor) से ऑनलाइन सलाह लेने की सोच रहे हैं, तो आपको कुछ बातों को खासतौर पर ध्यान रखने की जरूरत है. इससे आप डॉक्‍टर को कम समय में बेहतर तरीके से मरीज के संबंध में बता सकेंगे और सलाह ले पाएंगे.

रजिस्‍टर्ड डॉक्टर से लें सलाह

कोरोना महामारी के इस भयावह दौर में सोशल डिस्‍टेंसिंग जरूरी है. वहीं घर से बाहर भी कम ही निकला जाए तो बेहतर है. यही वजह है कि संक्रमण के इस दौर में ऑनलाइन डॉक्टर सेवा की मांग बढ़ गई है. ऐसे में आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं. मगर सलाह उसी डॉक्टर से लें, जिनका नाम सरकारी पंजीकृत सूची में दर्ज हो. या फिर जिस डॉक्‍टर को आप व्‍यक्तिगत तौर पर पहले से जानते हों तो भी बेहतर है. इससे आपको आसानी होगी.

डॉक्‍टर के बारे में जरूर जानें

जिस मान्यता प्राप्त और पंजीकृत वेबसाइटों पर सर्च करके आप डॉक्‍टर को चुन रहे हैं, उन पर पहले डॉक्टर से नाम और उनकी पूरी योग्यता के बारे में जरूर जानकारी ले लें. तभी डॉक्‍टर से संपर्क करें. यह बेहद जरूरी है.

ये भी पढ़ें – सुबह एक घंटा पहले जागने से 23% तक कम होगा डिप्रेशन का खतरा

करें वीडियो या फोन कॉल

ऑनलाइन सलाह लेने के लिए वीडियो कॉल का सहारा लिया जाता है. इसके लिए खुद को तैयार करें, ताकि बात होते समय आप हड़बड़ाएं नहीं और स्‍पष्‍ट तौर पर डॉक्‍टर को अपनी बात समझा सकें. वहीं अगर आप वीडियो कॉल के लिए बेहतर महसूस नहीं कर रहे तो फोन कॉल के जरिये भी सलाह ली जा सकती है.

पहले की दवाओं की दें जानकारी

अगर आप पहले से कोई दवा ले रहे हैं तो उसकी दवा और डॉक्‍टर का पर्चा भी डॉक्‍टर को जरूर दिखाएं. इससे डॉक्‍टर को समझने में आसानी होगी कि आप किस दिक्‍कत से जूझ रहे हैं और आपका क्‍या इलाज किया गया.

ये भी पढ़ें – ये हैं भारत के 5 बड़े योग गुरु, इन्‍होंने दुनिया को सिखाया योग

जरूर लें दवा का पर्चा

वहीं ऑनलाइन परामर्श लेते समय अपने डॉक्टर से उनका लिखा दवा का पर्चा जरूर ले लें. इस पर्चे को आप स्कैन कर सोशल साइट या मेल के जरिये मंगा सकते हैं. वहीं अपनी बीमारी के संबंध में भी हिचकिचाएं नहीं, बल्कि खुल कर अपने डॉक्‍टर को अपना हाल बताएं.

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

अपनी स्थानीय खबर प्रस्तुत करें

Most Popular

उन्नाव में एयरफोर्स के जवान की निर्मम हत्या, आंख में मारी गई गोली

Unnao News: उन्नाव के गंगा घाट कोतवाली के वसधना गांव में एयरफोर्स जवान प्रतीक सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई. 27 साल...

कैबिनेट फेरबदल के लिए कितनी जल्दी में हैं पीएम मोदी, इस बात से हो जाएगा अंदाजा – bhaskarhindi.com

कैबिनेट फेरबदल के लिए कितनी जल्दी में हैं पीएम मोदी, इस बात से हो जाएगा अंदाजा - bhaskarhindi.com Source link

In the Sopatia village of Ghatlinga settled in Patalkot of Tamia, about 17 Bharia families are fascinated by the facilities. | तामिया के पातालकोट...

Hindi NewsLocalMpChhindwaraIn The Sopatia Village Of Ghatlinga Settled In Patalkot Of Tamia, About 17 Bharia Families Are Fascinated By The Facilities.छिंदवाड़ा6 मिनट पहलेकॉपी लिंकझिरिया...

Recent Comments

Need Help? Chat with us