Tuesday, June 15, 2021
Home न्यूज मध्य प्रदेश Water entered the houses in Khetia, 5 cattle tied outside drowned, dumps...

Water entered the houses in Khetia, 5 cattle tied outside drowned, dumps also flowed | खेतिया में घरों में घुसा पानी, बाहर बंधे 5 मवेशी डूबे, गुमटियां भी बहीं

खेतिया18 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • पानसेमल तहसील के मोरतलाई गांव में राशन दुकान में रखा अनाज भीगा, खेतिया में बारिश के बाद गांव में जमी मिट्टी व गाद, अफसरों ने नुकसान का आंकलन शुरू किया

क्षेत्र में बुधवार रात को 2 घंटे हुई बारिश ने क्षेत्र में कहर बरपाया। ग्रामीण क्षेत्र में पुलिया निर्माण जारी होने से नदी का पानी मोरतलाई गांव में घुस गया। इससे लोगों के घरों का सामान, राशन दुकान में रखा अनाज भीग गया। वहीं कई लोगों के पशु व गुमठियां पानी में बह गई। पानी उतरने के बाद गांव में गाद जमा हो गई। बारिश के बाद हुई तबाही का मंजर देखने के लिए विधायक व अफसर गांव में पहुंचे।

प्रशासन द्वारा ग्राम पंचायत को लोगों की क्षतिपूर्ति करने व राशन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को रात 9 बजे से 11 बजे तक हुई तेज बारिश के कारण ग्रामीण क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ। ग्राम मोरतलाई में नदी पर बन रही पुलिया की निर्माण सामग्री पड़ी होने से नदी का पानी पुलिया के पास जमा होकर गांव में घुस गया। इससे कई घरों में पानी घुसने से लोगों का सामान भीग गया।

बारिश से हुई नुकसानी की सूचना के बाद नायब तहसीलदार हुुकूमसिंह निगवाल ने गुरुवार सुबह गांव का निरीक्षण कर पटवारियों को नुकसान का आंकलन कर मुआवजे की कार्रवाई करने के निर्देश दिए। लोगों को शासन से खाद्यान सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी।

पुलिया की स्लैब झुकी, सेटिंग सामग्री बही, 22 गांवों का संपर्क टूटा

पानसेमल से घट्या जाने वाले मार्ग पर पुलिया का स्लैब झुका, रपट बही
नगर से 3 किमी दूर ग्राम घट्या जाने वाले रास्ते के बीच गोमई नदी पर बने पुलिया की स्लैब बाढ़ से नीचे झुक गई। वहीं पुलिया के नीचे लगी सेंटिंग सामग्री पानी में बह गई। आने-जाने के लिए बनाया एप्रोच रोड भी पानी में बह गया। इससे 8 पंचायतों के 22 गांवों का संपर्क पानसेमल से टूट गया है।
नगर से ग्राम घट्या तक 11 किमी की सड़क का निर्माण कार्य 1.25 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है। गोमई नदी पर 80 लाख रुपए की लागत से पुलिया का निर्माण हो रहा है। एक सप्ताह पहले पुलिया की स्लैब डाली गई थी। नदी में बाढ़ आने से पुलिया की स्लैब के नीचे लगी सेंटिंग सामग्री पानी में बह गई।

स्लैब की छत नीचे झुक गई। निर्माण एजेंसी के इंजीनियर मुरली मोहन ने बताया पुलिया की स्लैब झुकने से 25 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। अब इसे तोड़कर फिर से बनाया जाएगा। ग्रामीणों के निकलने के लिए एप्रोच मार्ग बनाया था। वो भी बह गया। मार्ग के बंद होने से बड़े वाहन घट्या व नगर की ओर नहीं जा पा रहे हैं।

लोग नदी में से आना-जाना कर रहे हैं। वहीं ग्राम जूनापानी में किसान नरेंद्र जगताप की स्कूटी खेत में पानी भर जाने से बह गई, जो 500 मीटर दूर नाले के किनारे मिली। इसी तरह खेत में पानी भरने से अन्य किसानों को नुकसान हुआ है।

रात में बारिश, सुबह अस्त-व्यस्त गांव

गांव के शिवाजी पाटील की 2 गाय, 1 बछड़ा व 2 बैलों की पानी डूबने से मौत हो गई। वहीं अन्य पशु बह गए। खेमराज सैंदाने, पंडित माली व मुकेश शिंदे की गुमठियां बह गई। बारिश थमने के बाद पानी उतरने पर गुरुवार सुबह तबाही का मंजर नजर आया। गांव के बाहर पशुओं के शव नजर आए। गांव में 3 फीट तक मिट्टी व गाद जमा हो गई।

पानी के बहाव में बिजली का ट्रांसफार्मर गिर गया। उचित मूल्य की राशन दुकान में पानी भरने से रखा गेहूं व चावल भीगने से खराब हो गया। भीलवाड़ा व मल्फा रोड पर भी कई घरों में पानी भरने से नुकसान हुआ।

राहत राशि का आश्वासन
मोरतलाई में बारिश से नुकसान के बाद गुरुवार विधायक चंद्रभागा किराड़े ने गांव पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। प्रभावितों से चर्चा कर राहत राशि दिलाने का आश्वासन दिया।

एक सप्ताह में 4 इंज दर्ज
मौसम विभाग के अनुसार पानसेमल तहसील में बुधवार रात को 2 घंटे में 2 इंच बारिश हुई। वहीं एक सप्ताह से अब तक 4 इंच बारिश दर्ज की गई है, जो जिले में सबसे अधिक है।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

अपनी स्थानीय खबर प्रस्तुत करें

Most Popular

Seed Corporation will grow seeds in the ravines of Chambal, Morena, the director of Central Seeds Corporation, will grow oilseed seeds in Chambal if...

Hindi NewsLocalMpGwaliorMorenaSeed Corporation Will Grow Seeds In The Ravines Of Chambal, Morena, The Director Of Central Seeds Corporation, Will Grow Oilseed Seeds In Chambal...

Restaurents And Malls Will Be Open From 21 June In Uttar Pradesh. – यूपी: 21 जून से रात नौ बजे से सुबह सात बजे...

सार यूपी में 21 जून से कोरोना कर्फ्यू में छूट दी गई है। वहीं, रेस्टोरेंट व मॉल को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने...

पति करण मेहरा से दूरीयों के बीच निशा रावल ने सेलिब्रेट किया बेटे कविश का बर्थडे

निशा रावल ने अपने बेटे कविश के बर्थडे को सेलिब्रेट किया है। सेलिब्रेशन की तस्वीरें और वीडियो को अभिनेत्री ने इंस्टाग्राम पर शेयर किया। Source...

Recent Comments

Need Help? Chat with us