Tuesday, June 15, 2021
Home न्यूज मध्य प्रदेश The game of earning 8 lakhs in the smuggling of 1 fort...

The game of earning 8 lakhs in the smuggling of 1 fort sand, goods were being spent between Chhag to Sagar | 1 किलाे साेने की तस्करी में 8 लाख की कमाई का खेल, छग से सागर के बीच खपा रहे थे माल

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • The Game Of Earning 8 Lakhs In The Smuggling Of 1 Fort Sand, Goods Were Being Spent Between Chhag To Sagar

सागर2 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar

फाइल फोटो

  • तस्करी के आराेप में सागर केंद्रीय जेल में बंद हैं दुर्ग का प्रकाश सांखला व सागर का वैभव जैन

सागर प्रदेश की बड़ी सराफा मंडियाें में जाना जाता है। मप्र-छत्तीसगढ़ के बीच साेना तस्करी के खुलासे के बाद एक बार फिर यहां का सराफा चर्चा में आ गया है। हाल ही में राजस्व खुफिया निदेशालय इंदौर (डीआरआई) के हत्थे चढ़े दुर्ग के प्रकाश सांखला और सागर के लक्ष्मीपुरा निवासी वैभव जैन सागर केंद्रीय जेल में बंद हैं। साेना तस्करी के मामले में अभी कई बिंदुओं पर डीआरआई की पूछताछ बाकी है। साेना तस्करी का यह पहला मामला नहीं है। पिछले डेढ़ दशक से साेने की तस्करी चल रही है। जीएसटी लागू हाेने के बाद दाे नंबर का साेना यहां से वहां करने के गाेरखधंधे में और तेजी आई है। सराफा के सूत्राें से पता चला है कि दाे नंबर का साेना खपाने में बड़े मुनाफे के कारण यहां कई तस्कर सक्रिय हैं।

कैडबरी का वजन एक किलाे हाेता है। वर्तमान में इसकी कीमत करीब 50 लाख रुपए है। एक कैडबरी की तस्करी में 8 लाख रुपए तक का फायदा है। जीएसटी के अलावा नंबर 1 में माल दर्शाने में कई तरह के जाेखिम के कारण दाे नंबर के माल की डिमांड ज्यादा है। जांच हाे ताे कई और खुलासे हाेंगे।
जिस रूट से लाते हैं, उन जिलाें में भी साेना सप्लाई
सड़क मार्ग से छत्तीसगढ़ से सागर आते-आते बीच में ही आधा माल सप्लाई हाे जाता है। दुर्ग से बिलासपुर, शहडाेल, कटनी हाेते हुए साेना सागर पहुंचता है। सड़क मार्ग से एक रूट कटनी के अलावा दमाेह से सागर का भी है। सराफा काराेबार से जुड़े सूत्राें के अनुसार छत्तीसगढ़ से चला साेना इन जिलाें के व्यापारियों काे भी बेचा जा रहा था।

तस्कर व्यापारियाें के संपर्क में रहते हैं। ठिकाने तक साेना पहुंचाकर कैश लाने के लिए तस्कराें के साथ उनके गुर्गे भी चलते हैं। मुंबई,दिल्ली व आगरा से भी सागर में साेना आता है, लेकिन छत्तीगढ़ से साेना लाना तस्कराें काे ज्यादा किफायती बताया जा रहा है। सागर से यूपी के ललितपुर और आसपास के जिलाें तक माल सप्लाई हाे रहा है।

वर्धमान काॅलाेनी से भी जुड़े तस्करी के तार, पुलिस कर रही जांच

साेना तस्करी के तार शहर की वर्धमान काॅलाेनी से जुड़े हाेने की खबर है। यहां साेना दूसरी जगह सप्लाई करने और गलाने वाले भी हैं। 24 मई काे डीआरआई की टीम ने सागर के फाेरलेन के पास से जिस कार क्रमांक एमपी 15 सीए 9382 से साेना जब्त किया है, वह वैभव जैन की बताई जा रही है।

आरटीओ में यह कार सुधा पति सुनील जैन के नाम से रजिस्टर्ड है। कार से 7.8 किलो सोना जब्त हुआ था। वैभव की निशानदेही पर टीम ने दुर्ग के प्रकाश सांखला के यहां दबिश देकर 1.5 किलो सोना और लाखाें रुपए बरामद किए थे।

जब्त साेने की कीमत 4 करोड़ 64 लाख रुपए आंकी गई है। वैभव जैन का ड्राइवर व एक कर्मचारी भी इस मामले में जेल में हैं। इंदाैर डीआरआई के एक अफसर का कहना है कि साेना तस्करी के मामले में जांच चल रही है। किसी नतीजे तक पहुंचने में समय लगेगा। जांच में जाे भी किरदार सामने आ रहे हैं, उनसे पूछताछ हाेगी।

फैंसी ज्वेलर्स परिवार से नजदीकी रिश्ता
वैभव जैन शहर के प्रतिष्ठित फैंसी ज्वेलर्स परिवार का नजदीकी रिश्तेदार है। उसके साेना तस्करी में पकड़े जाने के बाद कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं। इस संबंध में फैंसी ज्वेलर्स के अमित जैन का कहना है कि वैभव हमारे खानदान का है, लेकिन इस पूरे मामले से हमारा काेई लेना देना नहीं है।

हमारी 20 साल से पुरानी फर्म है। जहां तक मुझे पता है वैभव के परिजन ने साेने के बिल भी पेश कर दिए हैं। डीआरआई अपनी जांच प्रक्रिया के तहत पूछताछ कर रहा है। सच सामने आ जाएगा। बेवजह हमारी फर्म काे इस मामले में घसीटा जा रहा है।

सराफा एसाेसिएशन का सदस्य नहीं वैभव, जांच की मांग
साेना तस्करी के मामले में शहर के सराफा से जुड़े काराेबारियों की किरकिरी हाे रही है। इस मामले में सराफा एसाेसिएशन के अध्यक्ष विक्रम साेनी का कहना है कि वैभव जैन सराफा एसाेसिएशन का सदस्य नहीं है। मुझे बताया गया है कि परिवार ने जब्त साेने के बिल पेश कर दिए हैं। एसाेसिएशन भी चाहता है कि जाे भी सच है वह सामने आए।

खबरें और भी हैं…

Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

अपनी स्थानीय खबर प्रस्तुत करें

Most Popular

Overloaded tractor-trolley full of sand was running at high speed, suddenly overturned, father and son riding bike got hit, son died, father’s condition critical...

Hindi NewsLocalMpBhindOverloaded Tractor trolley Full Of Sand Was Running At High Speed, Suddenly Overturned, Father And Son Riding Bike Got Hit, Son Died, Father's...

Rajiv Vasudevan: Ministry Of Ayush Organises Series Of Five Webinars On Ayurved And Health With Amar Ujala – वेबिनार: कोविड-19 के उपचार में आयुर्वेद...

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: दीप्ति मिश्रा Updated Tue, 15 Jun 2021 09:42 AM IST राजीव वासुदेवन, सदस्य, आयुर्वेद हॉस्पिटल और आयुष एडवाइजरी...

गावस्कर का मानना, अश्विन-जडेजा गेंद के साथ बल्ले से भी निभा सकते हैं अहम भूमिका

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा है कि भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल को जीतना चाहिए। Source...

Recent Comments

Need Help? Chat with us